Rajasthan

ब्रेकिंग न्यूज जयपुर में भूकंप: 21 जुलाई 2023 को राजस्थान में भूकंप के झटके महसूस किए गए|

जयपुर, राजस्थान की राजधानी, गुरुवार की अलसुबह 4 बजकर 9 मिनट पर भूकंप के झटके से काँप गया। जयपुर और आसपास के इलाकों में 3-4 झटके लगभग पांच मिनट में महसूस किए गए। रिएक्टर स्केल पर जयपुर में भूकंप की तीव्रता 4.4 आंकी जा रही है।

जैसा कि राष्ट्रीय भूकंप केंद्र ने बताया, रिक्टर स्केल पर 4.4 गुरुत्वाकरण वाला भूकंप राजस्थान की राजधानी जयपुर में लगा। भूकंप 21 जुलाई, 2023 को सुबह 4:09 बजे हुआ था, जयपुर से लगभग 9 किलोमीटर दूर और 10 किलोमीटर गहराई में था। इसके बाद, सुबह 4:22 बजे 3.1 गुरुत्वाकरण वाली भूकंप की तीसरी झटका हुई, एनसीएस ने कहा।

राजस्थान में भूकंप अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें-

https://navbharattimes.indiatimes.com/state/rajasthan/jaipur/earthquake-today-near-jaipur-rajasthan-latest-update/articleshow/101998548.cms    

राजस्थान के पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री मुरारी लाल मीणा ने ट्वीट में कहा, “जयपुर में भूकंप। आशा है कि आप सभी सुरक्षित हैं!

जयपुर: राजस्थान के कई इलाकों में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। जयपुर में सुबह 4:09 से 4:23 बजे तक दो बड़े झटके महसूस किए गए। राजस्थान के अन्य शहरों में भी 4:30 बजे तक भूकंप के झटके लगे। जयपुर में आये भूकंप के चलते जयपुर में लोग अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए। एक दूसरे से फोन पर खबरें जानने लगे। भूकंप का केंद्र माना जा रहा है अरावली की पहाड़ियों के आस-पास। जयपुर में भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.4 आंकी जा रही है।

जयपुर में भूकंप के जोरदार झटके ने लोगों को घरों से बाहर निकलने पर मजबूर किया। राजस्थान के जयपुर और आसपास के जिलों में आए। इससे पहले भी राजस्थान में पिछले कुछ महीनों से लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं। सीकर जिले में भी हाल ही में भूकंप के झटकों का सामना किया गया था। इससे जुडी कोई भी जानमाल की खबर नहीं हुई है।

राजस्थान में पिछले कुछ महीनों से लगातार आ रहे भूकंप के झटके लोगों को चिंतित कर रहे हैं। इस ताज़ा भूकंप के झटके ने जयपुर और आसपास के इलाकों को कांप दिया। लोग अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और राजस्थान सरकार ने मौसम विभाग से भूकंप के बारे में जानकारी जुटाई है। जब भी ऐसे प्राकृतिक आपदा का सामना होता है, लोग एक-दूसरे की मदद करते हैं और सरकारी अधिकारियों ने भी लोगों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *